सिरसा | गांवों व शहरों में लगेगा ठीकरी पहरा, कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम को लेकर जिलाधीश ने जारी किए आदेश

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा | गांवों व शहरों में लगेगा ठीकरी पहरा, कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम को लेकर जिलाधीश ने जारी किए आदेश


 कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम को लेकर गांवों व शहरों में लगेगा ठीकरी पहरा : जिलाधीश प्रदीप कुमार

सिरसा | जिलाधीश प्रदीप कुमार ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के मद्देनजर जिला के सभी गांवों तथा शहरों में ठीकरी पहरा लगाया जाएगा। उन्होंने पंजाब विलेज एंड स्माल टाउन पट्रोल एक्ट 1918 की धारा 3 (1) के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए ठीकरी पहरा लगाने के आदेश जारी किए हैं, जो 8 जुलाई 2021 तक लागू रहेंगे। जारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए प्रदेशभर में लॉकडाउन लगाया गया है जिसके दृष्टिगत किसी भी व्यक्ति को केवल विशेष परिस्थितियों को छोड़कर घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। इसलिए महामारी को फैलने से रोकने के लिए सिरसा के सभी गांवों व शहरों में तुरंत प्रभाव से ठीकरी पहरा लगाने के आदेश जारी किए हैं।
ये अधिकारी नियमों की कराएंगे पालना :
जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, ग्राम पंचायत, नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका तथा सभी थाना प्रबंधक गांवों व शहरी क्षेत्रों में ठीकरी पहरा लगाने संबंधी आदेशों के अनुपालन को सुनिश्चित करेंगे। जिलाधीश ने कहा कि आदेशों की अवहेलना करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध द पंजाब विलेज एंड स्माल टाउन पट्रोल एक्ट 1918 की धारा 9 एवं 11 के अंतर्गत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
-----------------------------------------------------------


मंगलवार को 4488 लाभार्थियों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, अब तक जिला में हुआ दो लाख 25 हजार से अधिक वैक्सीनेशन

-कोरोना बचाव के लिए पात्र लोग वैक्सीनेशन जरूर करवाएं : उपायुक्त प्रदीप कुमार


सिरसा, 11 मई। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम तेजी के साथ किया जा रहा है। मंगलवार को 4488 लाभार्थियों ने कोरोना की डोज लगवाई, इनमें 18 से 44 वर्ष आयु के 543 लाभार्थी शामिल हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है। वैक्सीनेशन पूरी तरह से सुरक्षित व प्रभावी है और किसी तरह का इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसलिए नागरिक बिना किसी भय व संकोच के वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं और अपनी आयुवर्ग के अनुसार वैक्सीनेशन करवाएं। वैक्सीनेशन के साथ-साथ नागरिक बचाव उपायों की भी पालना अवश्य करें।


उन्होंने बताया कि अब तक जिला में दो लाख 25 हजार 878 लाभार्थियों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है, जिनमें 18 से 44 आयुवर्ग के 15 हजार 236 लाभार्थी शामिल हैं। 45 से 60 वर्ष आयुवर्ग के 57 हजार 640 लाभार्थियों ने कोरोना की पहली तथा 12 हजार 942 लाभार्थियों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा ली है। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक आयु के 93 हजार 646 लाभार्थियों ने पहली तथा 31 हजार 91 लाभार्थियों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा ली है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि वे अपनी नैतिक जिम्मेवारी समझ कर बचाव उपायों व एसओपी गाइडलाइन की अनुपालना करें तभी कोरोना संक्रमण से बचाव संभव है। कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए नागरिकों का सहयोग जरूरी है, इसलिए आमजन जरा भी ढील न बरतें और टेस्टिंग व वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं।
-----------------------
मंगलवार को कोरोना संक्रमण से ठीक हुए 604 व्यक्तियों को किया गया डिस्चार्ज : उपायुक्त प्रदीप कुमार
सिरसा, 11 मई।
  उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला में मंगलवार को 604 कोरोना मरीजों को ठीक होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2388 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए। जिला में अब तक तीन लाख 24 हजार 203 व्यक्तियों के सैंपल लिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 20 हजार 510 कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए गए हैं जिनमें से 15 हजार 424 ठीक होने के उपरांत अपने घर जा चुके हैं। इस समय चार हजार 846 व्यक्ति कोरोना संक्रमित हैं तथा जिला की मृत्यु दर 1.17 प्रतिशत है। जिला में मंगलवार को 425 नए कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं जिनमें सिरसा शहरी क्षेत्र में 161, डबवाली शहरी क्षेत्र में 14, ऐलनाबाद में 52 तथा कालांवाली में 31 कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा ओढां में 21, नाथूसरी चौपटा में 34, माधोसिंघाना में 34, रानियां में 8, चौटाला में 55 तथा बड़ागुढ़ा में 15 कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आए हैं।


जिला न्यायालय स्थित एडीआर भवन में कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित, पैनल अधिवक्ताओं की लगाई ड्यूटियां
सिरसा, 11 मई।

                    जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजेश मल्होत्रा के आदेशानुसार व मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनुराधा के निर्देशानुसार स्थानीय जिला न्यायालय स्थित एडीआर भवन में कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। आमजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के हेल्पलाइन नंबर 01666-247002 पर भी संपर्क कर सकते हैं।
                    मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनुराधा ने बताया कि एडीआर भवन में स्थापित हेल्प डेस्क पर पैनल अधिवक्ता रमेश कुमार व पूनम रानी की ड्यूटी लगाई गई है। पैनल अधिवक्ताओं द्वारा भवन में आने वाले लोगों को कोविड-19 से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं तथा मास्क लगाने व सामाजिक दूरी अपनाने का आह्वान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए नागरिक दिन में कई बार अपने हाथों को अच्छी प्रकार से बार-बार साबुन से धोएं तथा सैनिटाइज करें। अगर बुखार, खांसी, जुखाम आदि समस्या आती है तो तुरंत अपनी टेस्टिंग करवाएं तथा चिकित्सकों की सलाह लें। इसके साथ-साथ नागरिकों से कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। वैक्सीन लगवाने के लिए 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्तियों को अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। आमजन को बताया जा रहा है कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, इसलिए घबराएं नहीं, वैक्सीनेशन के लिए आगे करवाएं।
                    पैनल अधिवक्ताओं द्वारा हेल्प डेस्क में आए लोगों को मास्क भी बांटे गए। इसके अलावा आमजन को विधिक सेवा प्राधिकरण के हेल्पलाइन नंबर 01666-247002 के बारे में भी जानकारी दी गई। नागरिक इस हेल्पलाइन नंबर पर किसी भी प्रकार की मुफ्त कानूनी सहायता ले सकते हैं। इसके साथ-साथ नागरिक कोविड-19 से संबंधित जानकारी लेने के लिए 01666-248880, 01666-248870 पर भी संपर्क कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ