सिरसा जिला के सरकारी व निजी अस्पतालों में बैडो की स्थिति

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा जिला के सरकारी व निजी अस्पतालों में बैडो की स्थिति




 जिला के सरकारी व निजी अस्पतालों में बैडो की स्थिति

सिरसा, 10 मई।
उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि जिला में सरकारी व निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों का इलाज किया जा रहा हैं, जिनमें 688 नॉन ऑक्सीजन बैड, ऑक्सीजन बैड, आईसीयू बैड तथा वेंटिलेटर बैडों की व्यवस्था है, इनमें से 507 बैड उपयोग में तथा 181 बैड खाली है। जिला के सरकारी व निजी अस्पतालों में कुल 193 नॉन ऑक्सीजन बैड हैं जिनमें से 120 बैड उपयोग में तथा 73 बैड खाली है। इसके अलावा 359 ऑक्सीजन बैड है जिनमें से 278 बैड उपयोग में तथा 81 बैड खाली है। उन्होंने बताया कि जिला में 86 आईसीयू बैड्स की व्यवस्था है जिनमें से 73 बैड उपयोग में हैं तथा 13 बैड खाली है। जिला के सरकारी व निजी अस्पतालों में कुल 50 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं जिनमें से 36 वेंटिलेटर उपयोग में तथा 14 वेंटिलेटर खाली है।
--


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि नागरिकों के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत कोरोना महामारी के फैलाव को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया है। लॉकडाउन से संक्रमण की रफ्तार में कमी आई है और इसी के चलते महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा नाम से लॉकडाउन को 17 मई तक बढाने का निर्णय प्रदेश सरकार की ओर से लिया गया है। जिलावासी लॉकडाउन व बचाव उपायों की पालना करके कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩे में सहयोगी बनें।
उन्होंने कहा कि जिला में कोरोना संक्रमण बीमारी पर अंकुश लगाने व कोविड-19 मरीजों के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता को लेकर प्रशासन युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। कोरोना स्थिति के हिसाब से स्वास्थ्य सुविधाओं की अतिरिक्त व्यवस्थाएं की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिले में युद्ध स्तर पर कोरोना को हराने के लिए अथक प्रयास जारी हैं। जहां जिला-प्रशासन की संपूर्ण टीम सक्रियता के साथ सेवाभाव को अपनाते हुए अपनी सेवाएं दे रही हैं, वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा भी सख्ती से लॉकडाउन का पालन कराया जा रहा है।
उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधी जानकारी हो या फिर कोविड-19 अस्पतालों में ऑक्सीजन, बैड या अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता आदि की जानकारी के लिए कंट्रोल रूम बनाकर हेल्पलाइन नम्बर जारी किए गए हैं, ताकि नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि कोविड को लेकर किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए राज्य की हेल्पलाइन नंबर-1075 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा नागरिक बैड, ऑक्सीजन, दवाइयां व कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए कोविड कंट्रोल कक्ष के दूरभाष नंबर 01666-248882, 248140 मोबाइल नंबर 98123-00947 या टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को अपने कोविड-19 के टेस्ट की रिपोर्ट फोन पर पता करनी है तो वह 90530-13967 पर संपर्क कर सकते है। एंबुलेंस की सेवा के लिए 108 पर संपर्क किया जा सकता है।

लॉकडाउन व बचाव उपायों की पालना तोड़ेगी संक्रमण चेन :
उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की कड़ी तोडऩे के लिए जिला के नागरिकों को सजग व सतर्क होना होगा। संक्रमण फैलाव पर अंकुश के लिए लगाए गए लॉकडाउन नियमों की कड़ाई से पालना की जाए और मॉस्क, सोशल डिस्टेसिंग, हाथों को बार-बार धोना आदि उपायों की नियमित तौर पर पालना करें, तो निश्चिय ही कोरोना की कड़ी को तोड़ा जा सकता है। लॉकडाउन के दौरान नागरिक अनावश्यक ही बाहर न घुमें। जरूरी होने पर बाहर जाएं तो मास्क अवश्य लगाएं। घर रहकर स्वयं व अपने परिवार को कोरोना संक्रमण से बचाव में सहयोग करें।

17 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन :
उपायुक्त ने बताया कि लॉकडाउन से संक्रमण फैलाव पर पड़े प्रभाव के मद्देनजर सरकार द्वारा लॉकडाउन को 17 मई सुबह 5 बजे तक बढाया गया है। महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा नाम से लॉकडाउन की अवधि को बढाया गया है, जिसमें कुछ नई गाइडलाइन को जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि अब शादी समारोह व अंतिम संस्कार में केवल 11 व्यक्ति शामिल हो सकते हैं।   

2 Attachments
 
 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ