सिरसा | मेडिकल हालों पर चस्पा की गई कोविड प्रबंधन दवाइयों के निर्धारित रेटों की सूची, इन दवाइयों के रेट किए निर्धारित,

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा | मेडिकल हालों पर चस्पा की गई कोविड प्रबंधन दवाइयों के निर्धारित रेटों की सूची, इन दवाइयों के रेट किए निर्धारित,




 मेडिकल हालों पर चस्पा की गई कोविड प्रबंधन दवाइयों के निर्धारित रेटों की सूची

-आवश्यक दवाओं की कालाबाजारी, मुनाफाखोरी व अवैध भंडारण पर होगी कार्रवाई : उपायुक्त प्रदीप कुमार
सिरसा | 
कोरोना महामारी में आमजन की सुविधा के मद्देनजर आवश्यक दवाओं की कालाबाजारी पर रोक लगाने के उद्ेश्य से हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा कोरोना के उपचार में प्रयोग होनी वाली दवाइयों के मूल्य निर्धारित किए गए हैं। दवाइयों की निर्धारित रेटों की सूची को मेडिकल हालों पर चस्पा कर दिया गया है।
                  



उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि कोरोना संबंधी उपचार वाली दवाइयों के मूल्य तय होने से इनकी कालाबाजारी को रोकने में मदद मिलेगी और मरीजों के परिजनों को असुविधा नहीं होगी। दवाइयों की कालाबाजारी संबंधी शिकायत के लिए सिविल सर्जन या दवा नियंत्रण अधिकारी से संपर्क कर शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने दवा विक्रेताओं से कहा है कि वे सरकार द्वारा निर्धारित रेटों पर ही दवाइयों की बिक्री करें। दवाओं की कालाबाजारी, भंडारण, मुनाफाखोरी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


इन दवाइयों के रेट किए निर्धारित :
                  खाद्य एवं औषधि प्रशासन ïिवभाग की ओर से डौक्सीसिक्लिन 100 एमजी 0.91 पैसे प्रति टैबलेट, पैरासिटामोल 650 एमजी 15 टैब 1.73 रुपये प्रति टैबलेट, मिथाइल पै्रडनीसोलोन 16 एमजी 8.37 रूपये तथा 8 एमजी 4.79 प्रति टैबलेट, अजीथ्रोमाइसिन 500 एमजी 19.99 प्रति टैबलेट मूल्य निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा शेलकाल 500 एमजी (30 टैब), विटामिन (12 एमजी) ( वन टैबलेट), जिंक (15टैब), जिंक सी, आइवरवैक्टिन-12, जिंको, इवोडी-12 (वन टैब) तथा जिंकविट (15 पीसी) आदि दवाइयां एमआरपी प्रिंटिड मूल्यों पर बेची जा सकती है। उपायुक्त ने आमजन से अनुरोध किया है कि वे दवाओं की कालाबाजारी, भंडारण, मुनाफाखोरी की सूचना तुरंत उपायुक्त, संबंधित एसडीएम, सिविल सर्जन या दवा नियंत्रक अधिकारी को दें ताकि संबंधित दवा विके्रता के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जा सके।



सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के वाहन गांव-गांव जाकर जगा रहे कोरोना से बचाव की अलख, दो दर्जन से भी अधिक गांवों व शहरी क्षेत्रों में आमजन को किया जागरूक
-मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों में मुनियादी के माध्यम से भी लोगों को कोविड-19 नियमों की पालना के लिए किया जा रहा है प्रेरित
-कोरोना से बचाव के लिए सजगता व जागरूकता जरूरी : उपायुक्त प्रदीप कुमार



सिरसा,  कोरोना वायरस महामारी से बचाव को लेकर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग प्रचार वाहन के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में लोगों को जागरूक कर रहा है। इसके साथ ही मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों से भी मुनियादी करवाकर लोगों को संक्रमण से बचाव उपायों को लेकर संदेश दिया जा रहा है। उपायुक्त प्रदीप कुमार के निर्देशानुसार विभाग का प्रचार वाहन लगातार कोरोना को लेकर जागरूकता अभियान चलाए हुए है।
                  

जागरूकता अभियान की इस कड़ी में बुधवार को जिला के गांव पंजुआना, साहुवाला, छतरियां, रघुआना, बड़ागुढा, दौलतपुरखेड़ा, लक्कड़ांवाली, गदराणा, कालांवाली गांव, कालांवाली मंडी, तख्तमल, केवल, दादू, खतरावां, ढोगरांवाली, तिलोकेवाला, तारूआना, सुखचैन, बिरूवाला गुढा, भादड़ां, खाजाखेड़ा, बेगू गांव तथा सिरसा शहरी क्षेत्र में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, मीरपुर कॉलोनी, चत्तरगढ़ पट्टïी कॉलोनी, प्रेम नगर, जेजे कॉलोनी, नई अनाजमंडी, रानियां चुंगी, डेरा सच्चा सौदा, थेहड़, गौशाला मोहल्ला, सुभाष चौक, शहीद भगत सिंह चौक, वाल्मीकि चौक, शिव चौक, जगदेव सिंह चौक, बाबा बंदा सिंह बहादुर चौक, रेलवे कॉलोनी, बस स्टैंड, खैरपुर, कंगनपुर गांव, हुड्डा कॉलोनी आदि स्थानों पर कोरोना से बचाव उपायों व नियमों की पालना को लेकर जागरूक किया गया।


इन नियमों व उपायों को लेकर किया जा रहा जागरूक :
                  प्रचार वाहन के माध्यम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना को लेकर सरकार व प्रशासन की हिदायतों की पालना के साथ-साथ संक्रमण से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों बारे आमजन को जागरूक किया जा रहा है। लोगों को मास्क, सेनेटाइजर तथा बार-बार हाथ धोने के लिए कहा जा रहा है। इसी प्रकार प्रशासन की ओर से कोविड इलाज व इससे संबंधित स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी वाले टोल फ्री नंबरों की सूचना दी जा रही है। संक्रमण से बचाव को लेकर चलाए जा रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम के बारे में भी लोगों को जागरूक करते हुए, उन्हें वैक्सीन टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


कोरोना से बचाव के लिए आमजन में जागरूकता व सजगता जरूरी :
                  उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर आमजन में जागरूकता व सजगता का होना बहुत जरूरी है। नागरिक कोरोना महामारी को लेकर जागरूक हों और बचाव उपायों के प्रति सजगता बरतें। उन्होंने कहा कि आमजन की जागरूकता ही कोरोना संक्रमण के फैलाव पर रोक लगाएगी। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग व साफ-सफाई आदि प्रमुख उपायों को अपनाकर संक्रमण से बचा जा सकता है।



-होम आइसोलेशन मरीजों को घर द्वार पर उपलब्ध हो रही ऑक्सीजन, जिला रेडक्रॉस ने अबतक 25 रोगियों तक पहुंचाए ऑक्सीजन सिलेंडर
सिरसा, 12 मई।
 प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशानुसार उपायुक्त प्रदीप कुमार के मार्गदर्शन में जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट व गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों को घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाए जा रहे हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए ऑक्सीजनएचआरवाईडॉटइन पर रजिस्टे्रशन करके अपनी रिक्वेटस्ट डालना जरूरी है। अबतक सोसायटी द्वारा 25 जरूरतमंद रोगियों को उनके घरद्वार पर ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाए जा चुके हैं।
                  

इसी कड़ी में मंगलवार को देर सांय चार जरूरतमंद रोगियों को उनके घरद्वार पर ऑक्सीजन गैस सिलेंडर मुहैया करवाए हैं। गांव चौटाला के 58 वर्षीय ओंकार मल व 86 वर्षीय ललिता देवी, गांव रुपाणा बिश्रोइयां के 53 वर्षीय जगतार सिह व सिरसा की तेलियांवाली गली में विनित कुमार को उनके घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर दिए गए। इन्होंने विभागीय पोर्टल पर ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए अप्लाई किया था।
                 

 उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि ने बताया कि कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट व गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों के लिए अब उनके परिजनों को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए घर पर ही ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जारी है। इसके लिए ऑक्सीजनएचआरवाईडॉटइन पर रजिस्टे्रशन करके अपनी रिक्वेस्ट डालनी होगी। उन्होंने आमजन से आह्वïान किया है कि जिनके पास खाली सिलेंडर है वे जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के कार्यालय में जमा करवा दें ताकि संकट की इस घड़ी में जरूरतमंद के पास ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई की जा सके।


ये होगी ऑक्सीजन की प्रक्रिया :
                  जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर बेनीवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल के दिशा निर्देशानुसार कोविड / गंभीर बीमारी से पीडि़तों को उनके घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाए जा रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि घर पर ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले संबंधित व्यक्ति की तरफ से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद संबंधित संस्था द्वारा वॉलेंटियर के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी। ऑक्सीजन वितरण सिस्टम में एक मोबाइल फोन के माध्यम से एक ऑक्सीजन सिलेंडर का ही पंजीकरण किया जा सकेगा। होम आइसोलेट होने वाले कोरोना संक्रमित व गंभीर बीमारी से पीडि़त ही ऑक्सीजन के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।


मेडिकल किट वितरण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त, हर रोज देंगे किट वितरण की रिपोर्ट
-गांवों में कोरोना मरीजों को घर द्वार पर उपलब्ध करवाई जाएंगी मेडिकल किट : उपायुक्त प्रदीप कुमार
सिरसा, 12 मई।
 उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के लक्षण वाले लोगों को घर द्वार पर ही कोरोना संबंधी इलाज के लिए दवाइयों की किट उपलब्ध करवाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिला के गांवों में सफलतापूर्वक किट वितरण कार्य के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। संबंधित एसडीएम अपने क्षेत्र में किट वितरण अभियान के ऑवर आल इंचार्ज होंगे।
                 

 उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र में अपनी देखरेख में किटों का वितरण करवाएंगे और किट वितरण अभियान की बारीकी से निगरानी रखेंगे। इसी प्रकार सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में नोडल अधिकारी के दिशा-निर्देशानुसार किट वितरित करवाएंगे। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक कोरोना मरीज तक मेडिकल किट पहुंचे, ताकि वो कोरोना से लडऩे में सक्षम हो सकें। नोडल अधिकारी ग्राम सचिव, पटवारी, स्वास्थ्य कर्मचारी, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, महिला स्वास्थ्य आंगुतक, अध्यापक सहित क्षेत्र के अधिकारी से किट वितरण कार्य में सहयोग लेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ