Haryana lockdowan news || 24 मई को प्रात: 5 बजे तक तक बढ़ा महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा, सरकार ने जारी किए आदेश || आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलने का समय निर्धारित

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Haryana lockdowan news || 24 मई को प्रात: 5 बजे तक तक बढ़ा महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा, सरकार ने जारी किए आदेश || आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलने का समय निर्धारित

24 मई को प्रात: 5 बजे तक तक बढ़ा महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा, सरकार ने जारी किए आदेश : उपायुक्त प्रदीप कुमार
- आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलने का समय निर्धारित, नियमों की पालना करें दुकानदार : उपायुक्त
सिरसा 16 मई।

                  उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के मद्देनजर प्रदेश सरकार द्वारा महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को बढ़ाकर 24 मई प्रात: पांच बजे तक बढ़ा दिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा इस अवधि के दौरान आमजन की सुविधा को देखते हुए आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के खोलने का समय पुन: निर्धारित किया गया है।
                  उन्होंने बताया कि दूध व दुग्ध उत्पाद की दुकानें सुबह के समय प्रात: पांच से प्रात: दस बजे तक तथा सांय पांच बजे से सांय आठ बजे तक खुली रहेंगी। फल/सब्जियों की दुकानें केवल सुबह के समय प्रात: पांच से प्रात: दस बजे तक खुली रहेंगी। निर्धारित समयावधि के दौरान वेंडर भी घर-घर जाकर दूध व दुग्ध उत्पाद तथा फल सब्जियों की बिक्री कर सकेंगे। किरयाणा दुकानों के लिए केवल प्रात: दस बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने का समय निर्धारित किया गया है, होम डिलिवरी को प्राथमिकता दी जाए। इसी प्रकार कनफैक्शनरी / बैकरी की दुकानें केवल प्रात: छह बजे से प्रात: 10 बजे तक खोली जा सकेगी। उन्होंने बताया कि मेडिकल हाल, केमिस्ट, फार्मेसिज तथा कृषि उत्पादों के खरीद केंद्र (केवल उठान के लिए) 24 घंटे खुले रहेंगे। उपायुक्त ने बताया कि खाद, बीज व कीटनाशक, पशु चारा तथा कृषि उपकरणों की दुकानें प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी। पेट्रोल पंप प्रात: 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुले रहेंगी।
                  उन्होंने कहा कि दुकानदार जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित समय अनुसार ही अपनी दुकानों को खोलेंगे व बंद करेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि बचाव उपायों की कड़ाई से पालना करेंगे। नियमों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करें।
                  उपायुक्त ने संबंधित एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित समय अवधि के दौरान दुकानों के लिए समय की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करेंगे। कोई भी व्यक्ति नियमों की उल्लंघना करता है, तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 व धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाए।



रविवार को कोरोना संक्रमण से ठीक हुए 642 व्यक्तियों को किया गया डिस्चार्ज : उपायुक्त प्रदीप कुमार
सिरसा, 16 मई

                    उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला में रविवार को 642 कोरोना मरीजों को ठीक होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2135 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए। जिला में अब तक तीन लाख 36 हजार 582 व्यक्तियों के सैंपल लिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 24 हजार 67 कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए गए हैं जिनमें से 18 हजार 858 ठीक होने के उपरांत अपने घर जा चुके हैं। इस समय चार हजार 927 व्यक्ति कोरोना संक्रमित हैं तथा जिला की मृत्यु दर 1.17 प्रतिशत है। जिला में रविवार को 424 नए कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं जिनमें सिरसा शहरी क्षेत्र में 147, डबवाली शहरी क्षेत्र में 27, ऐलनाबाद में 44 तथा कालांवाली में 17 कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा ओढां में 33, नाथूसरी चौपटा में 51, माधोसिंघाना में 7, रानियां में 40, चौटाला में 53 तथा बड़ागुढ़ा में 5 कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आए हैं।
------------
रविवार को 103 लाभार्थियों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, अब तक जिला में हुआ दो लाख 34 हजार से अधिक वैक्सीनेशन



-कोरोना बचाव के लिए पात्र लोग वैक्सीनेशन जरूर करवाएं : उपायुक्त प्रदीप कुमार
सिरसा, 16 मई।

                    उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि रविवार को 103 लाभार्थियों ने कोरोना की डोज लगवाई तथा अब तक जिला में दो लाख 34 हजार 38 लाभार्थियों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि 18 से 44 आयुवर्ग के 17 हजार 23 लाभार्थियों, 45 से 60 वर्ष आयुवर्ग के 59 हजार 798 लाभार्थियों ने कोरोना की पहली तथा 14 हजार 457 लाभार्थियों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा ली है। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक आयु के 94 हजार 568 लाभार्थियों ने पहली तथा 32 हजार 474 लाभार्थियों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा ली है।
                    उपायुक्त ने बताया कि वैक्सीनेशन पूरी तरह से सुरक्षित व प्रभावी है और किसी तरह का इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसलिए नागरिक बिना किसी भय व संकोच के वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं और अपनी आयुवर्ग के अनुसार वैक्सीनेशन करवाएं। वैक्सीनेशन के साथ-साथ नागरिक बचाव उपायों की भी पालना अवश्य करें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि वे अपनी नैतिक जिम्मेवारी समझ कर बचाव उपायों व एसओपी गाइडलाइन की अनुपालना करें तभी कोरोना संक्रमण से बचाव संभव है। कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए नागरिकों का सहयोग जरूरी है, इसलिए आमजन जरा भी ढील न बरतें और टेस्टिंग व वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं।
----------


 
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ