कागदाना में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया पौष्टिक भोजन का महत्व,

Advertisement

6/recent/ticker-posts

कागदाना में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया पौष्टिक भोजन का महत्व,

  



चोपटा प्लस नरेश बैनीवाल 9896737050

कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम अधिकारी डॉ दर्शना सिंह ने किया,
चोपटा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाए जा रहे पोषण अभियान के तहत सोमवार को गांव कागदाना के आंगनबाड़ी केंद्र में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम अधिकारी डॉ दर्शना सिंह ने किया।  इस मौके पर डॉ दर्शना सिंह का आंगनबाड़ी सुपरवाइजर व कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। कार्यक्रम शुभारंभ पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ दर्शना सिंह ने कहा कि पोषण अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत पोस्टिक आहार के महत्व के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा चला रही चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी तथा उनका लाभ उठाने  के बारे में बताया। महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना सिंह ने कहा कि विभाग द्वारा पोषण अभियान के तहत जन-जन को जागरुक करने के लिए भिन्न-भिन्न गतिविधियां आयोजित की जाती है। इसी कड़ी में विभाग द्वारा जिला के ग्रामीण व शहरी ईलाकों में नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से आमजन को स्वच्छता, पौष्टिïक भोजन, विभाग की योजनाओं व नशा मुक्त अभियान के बारे में जागरुक किया जा रहा है।



 इन नाटकों के माध्यम से साफ-सफाई रखने तथा बच्चों का समय पर संपूर्ण टीकाकरण करवाने का भी संदेश दिया गया। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा महिलाओं के उत्थान व कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं चलाई जा रही है।
     

             

 कार्यक्रम में केएल थियेटर द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिलाओं व स्कूली बच्चियों को पौष्टिïक भोजन व अच्छे स्वास्थ्य के महत्व, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व नशा न करने के बारे में जागरुक किया गया। 
नाटक प्रस्तुति में कलाकारों ने विभिन्न किरदार निभाते हुए गर्भवती महिलाओं को सही खानपान, बच्चों की देखभाल व 6 महीने तक मां का दूध पिलाना, एनीमिया से बचाव, डायरिया के लक्ष्ण व बचाव तथा स्वच्छता व सफाई के बारे में सशक्त प्रस्तुतियां दी। उनकी प्रस्तुतियों को उपस्थित महिलाओं व बच्चों ने तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया और भविष्य में जो भी बातें उनके द्वारा व आंगनबाड़ी वर्करों द्वारा बताई जाती हैं, उनका अनुसरण करने का संकल्प भी लिया। इस मौके पर पोषण शपथ भी दिलाई गई। महिला एवं बाल विकास विभाग की ब्लॉक प्रोजेक्ट असिस्टेंट पूनम   ने बताया कि पोषण अभियान के तहत नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से विभिन्न स्थानों पर आमजन विशेषकर महिलाओं को सही पोषण के लिए जागरूक किया जा रहा है ताकि पोषण के अभाव में एनीमिया से बचा जा सके तथा जच्चा व बच्चा तंदरुस्त रह सके। पूनम ने बताया कि चोपटा ब्लॉक के गांवों में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया है।  जिसमें पोष्टिक आहार, अनीमिया, डायरिया, स्वच्छता और साफ-सफाई की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इस प्रोग्राम में गांव के बच्चे, बुजुर्ग महिला, गर्भवती महिलाओं व पुरुषों ने बढ़चढ़ कर हिंसा लिया। इस अवसर पर सुपरवाइजर सुमन, सुशीला कंबोज, छिंद्रपाल कोर, अनु देवी, पूनम ब्लॉक अस्सिस्टेंट, आंगनबाड़ी वर्कर मंजू देवी, सुमित्रा देवी, संतरा, सुमन, उषा, सीमा,  शकुंतला, उषा, सावित्री, लीलावती, वर्कर व हेल्पर सहित गांव के अन्य लोग मौजूद रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ