कागदाना मेला। प्राचीन श्री बाबा रामदेव मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने लगाई धोक, सुंदर झांकियों ने मोहा मन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

कागदाना मेला। प्राचीन श्री बाबा रामदेव मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने लगाई धोक, सुंदर झांकियों ने मोहा मन

 


Naresh Beniwal 9896737050
चोपटा प्लस
। क्षेत्र के गांव कागदाना में स्थित प्राचीन बाबा रामदेव धाम में विशाल मेला व भंडारा धूमधाम से आयोजित किया गया। मेले में हजारों श्रद्धालुओं ने शिरकत की और शीश नवाया। मंदिर परिसर में ही प्रबंधन कमेटी की ओर से भंडारा लगाया गया, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। मेले में श्री श्याम आर्ट गु्रप ऐलनाबाद द्वारा निकाली गई बाबा की भव्य झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। जानकारी देते हुए मंदिर संस्थापक लाला रतीराम मुरलीधर भोलूसरिया परिवार ने बताया कि पूर्व में यहां बाबा रामदेव का मंदिर हुआ करता था। वर्ष 1811 में उनके वंशज रात्रि को कहीं जाते वक्त यहां रूके थे और बाबा रामदेव ने स्वयं दर्शन देते हुए यहां पर भव्य मंदिर निर्माण की बात कही थी। जिसके बाद यहां बाबा का भव्य मंदिर बनवाया गया और तभी से लगातार यहां साल में दो बार कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि यहां प्राचीन मान्यता है कि जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से मंदिर परिसर में आता है, बाबा उसकी मनोकामना अवश्य पूरी करते हैं। उन्होंने बताया कि रात्रि को बाबा का गुणगान किया गया तो सुबह पंचामृत स्नान के बाद बाबा का श्रृंगार व आरती की गई। आरती के बाद बाबा व डाली बाई को रजत जडि़त मुकट पहनाया गया। सुबह सवा नौ बजे से विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। सुबह सवा 11 बजे बाबा को 56 भोग लगाया गया। सांय को आरती के बाद बाबा को लड्डूओं की सवामणि का भोग लगाया गया। मंदिर में मेले व भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उचित व्यवस्था की गई है। 




कोरोना काल को देखते हुए मंदिर के गेट पर सेनेटाइजेशन की व्यवस्था की गई है और श्रद्धालुओं से आग्रह किया गया है कि वे मंदिर परिसर में मास्क पहनकर ही आएं। इस मौके पर मैनेजर सुभाष, सौरभ, रमेश श्रवण, प्रमोद, कपिल भोलूसरिया, सरपंच सुनील गैदर व मंदिर के पुजारी महावीर पारीक मौजूद थे।


मेले में श्रद्धालुओं ने जमकर की खरीदारी:
मंदिर परिसर में ही श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग सामानों की स्टॉलें लगाई गई थी। स्टॉलों पर श्रद्धालुओं की भीड़ दिनभर लगी रही और श्रद्धालुओं ने जमकर खरीदारी भी की। बच्चों ने मेले में लगाए झूलों पर झूले झूलकर आनंद लिया।


झांकियां रही आकर्षण का केंद्र:
प्राचीन रामदेव धाम में मेले के दौरान श्री श्याम आर्ट ग्रुप ऐलनाबाद के कलाकारों द्वारा सुंदर-सुंदर झांकियां निकाली गई, जोकि दिन भर श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनी रही। श्रद्धालु भी झांकियां देखकर भाव विभोर हो गए और बाबा के भजनों की धुन पर स्टेज के समक्ष ही जमकर थिरके।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ