गांव लुदेसर की बेटी डा. कंचन को मिली पीएचडी की उपाधि, कंचन ने कैंसर को रोकने के लिए पीएचडी में की रिसर्च

Advertisement

6/recent/ticker-posts

गांव लुदेसर की बेटी डा. कंचन को मिली पीएचडी की उपाधि, कंचन ने कैंसर को रोकने के लिए पीएचडी में की रिसर्च





चौपटा प्लस। खंड के गांव लुदेसर की बेटी डा. कंचन बिरट ने दिल्ली के जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की है। 


वनस्पति विज्ञान के क्षेत्र में शोध कार्य किया। कंचन ने आइसोलेशन एंड कैरेक्टराइजेशन ऑफ एंडोफाइट्स इनहैबिटिंग कैथारेन्थस रोसियस और बायोएक्टिव कंपाउंड्स के उत्पादन में उनकी भूमिका रिसर्च किया। इस रिसर्च में डा. कंचन ने कैंसर को रोकने के लिए जो दवाई में इस्तेमाल करने वाला कंपाउंड है। जीवाणू से आइसोलेट किया। फिर उसके प्रोडक्शन को लैब में बढ़ाया मार्केट में जो हाई कॉस्ट है। दवाई की उसे कम किया जा सके।


इनके शोध निर्देशन में किया कार्य
डा. कंचन बिरट ने पीएचडी शोध-निर्देशक डा. टीओ सिद्दकी तथा सह शोध-निर्देशक प्रो.बिभु प्रशाद पांडा के कुशल मार्गदर्शन में किया। इसके बाद उन्हें डॉक्टरेट उपाधि से नवाजा गया है। कंचन ने बताया कि इस शोध कार्य से ग्रामीण परिवेश की छात्राओं को नई ऊर्जा मिलेगी, जिससे परंपरावादी विचारधारा के विपरीत नए आयाम स्थापित होंगे।


शोध जैसे क्षेत्र से वंचित रहना पड़ता था लड़कियों को
डा. कंचन बिरट ने बाबा साहेब के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों को अनेक कठिनाइयों के कारण शोध जैसे क्षेत्र से वंचित रहना पड़ता है। साक्षात्कार के दौरान बताया कि माता-पिता व महापुरुषों के आशीर्वाद से जो मुकाम हासिल किया यह मेरे लिए गर्व और गौरव का विषय है।



माता पिता का मिला सहयोग
शोध कार्य के दौरान मुझे समय-समय पर मेरे माता-पिता व बहन के अनुभवों का भरपूर लाभ मिला। माता-पिता के आशीर्वाद से जो मुकाम हासिल किया वह मेरे जीवन की महत्वपूर्ण धरोहर सिद्ध हुई। इसके साथ-साथ महाविद्यालय एवम् विश्वविद्यालय के सकारात्मक परिवेश से मुझे सदैव आगे बढऩे की प्रेरणा मिलती रही। इस शोध उपाधि को समस्त क्रांतिकारी महिलाओं व समाज में जन्मे महापुरुषों को समर्पित करने का दायित्व निर्वहन करती हूं। इस अवसर पर अधिवा भरत सिंह, सब इंस्पेक्टर मंगत राम, संजय बिरट, राजेन्द्र पुनिया, मुकेश कुमार, दोलत राम बिरट गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।



ए ग्रेड विश्वविद्यालय जामिया
बता दें कि जामिया हमदर्द उच्च शिक्षा का एक संस्थान है, भारत में नई दिल्ली में स्थित मानित विश्वविद्यालय है । इसे भारत के राष्ट्रीय आकलन और मान्यता परिषद द्वारा ए ग्रेड विश्वविद्यालय की स्थिति से सम्मानित किया गया है और यह 1989 में स्थापित किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ