श्री बालाजी स्कूल कागदाना में अटल टिंकरिंग लैब योजना का शुभारंभ, जानिए इस लैब की खासियत... Chopta Plus News

Advertisement

6/recent/ticker-posts

श्री बालाजी स्कूल कागदाना में अटल टिंकरिंग लैब योजना का शुभारंभ, जानिए इस लैब की खासियत... Chopta Plus News

 


श्री बाला जी स्कूल कागदाना में  अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल टिंकरिंग लैब योजना का शुभारंभ किया गया। इस लैब में छात्र-छात्राओं को आधुनिक उपकरण उपलब्ध होंगे। जिससे वे प्रयोगात्मक कार्यों को आसानी से कर सकेंगे। लैब का उद्देश्य छात्रों में इनोवेशन, क्रिएटिविटी और वैज्ञानिक पहलुओं को बढ़ाने के साथ ही गुणवत्तापरक तकनीकी शिक्षा देना है।

स्कूल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में लैब का शुभारंभ मुख्य अतिथि पूर्व में विद्यालय के प्राचार्य रहे श्री योगिचरण शर्मा द्वारा किया गया । इस दौरान स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा बनाए गए उपकरणों की भी प्रदर्शनी लगाई गई थी। जिसमें ड्रोन, स्वाइल टेस्टिंग किट, 3D प्रिंटर्स आदि शामिल थे।

  इस लैब में टेलिस्कोप, 3D प्रिंटर्स, ड्रिल मशीन, सोल्डिंग आयरन, रोबोटिक इंस्ट्रूमेंट आदि सहित नई वैज्ञानिक टेक्नोलॉजी से जुड़े ज्ञानवर्धक उपकरणों को शामिल किया गया है। स्कूल की प्रिंसिपल सुनिधि बजाज ने कहा कि इस लैब मैं स्कूल के छात्र छात्राएं जो वैज्ञानिक व इनोवेशन में रुचि रखते हैं , वो बहुत कुछ सिख सकते हैं । यह कदम स्कूली बच्चों के भविष्य के लिए काफी लाभकारी साबित होगा और बच्चों को काफी सुविधाएं मिलेंगी। 


इस लैब में छात्र-छात्राओं के तकनीकी कौशल को निखारा जाएगा। विद्यालय प्रबंधक अमन सहारण  ने कहा कि नए-नए प्रयोगों के लिए आधुनिक लैब की बहुत आवश्यकता है। यहां मौजूद उपकरण छात्रों को रिसर्च में मदद करेंगे और छात्रों में क्रिएटिविटी भी बढ़ेगी । साथ ही इस अवसर पर अभिभावक-अध्यापक सम्मेलन का भी आयोजन किया गया ।इस मौके पर स्कूल के शिक्षक रमेश सिंवर,सुरेन्द्र सुथार,स्नेहा राजपूत,हरिता अरोड़ा, मीनू शर्मा , निशा माक्कड़ ,  मनोज जांगिड, संदीप भाकर , काजल , आरती , योगेश शर्मा , सुनील यादव आदि शामिल थे।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ