CDLU, सिरसा || युवा कल्याण समिति की बैठक में वर्ष 2021-22 के लिए 60 लाख रूपये का बजट पारित, 25 सितम्बर को पूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित होगा सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रम

Advertisement

6/recent/ticker-posts

CDLU, सिरसा || युवा कल्याण समिति की बैठक में वर्ष 2021-22 के लिए 60 लाख रूपये का बजट पारित, 25 सितम्बर को पूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित होगा सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रम



 सिरसा 20 जुलाई। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा के युवा कल्याण समिति की बैठक में वर्ष 2021-22 के लिए 60 लाख रूपये का बजट पारित किया गया।  विश्वविद्यालय के आगामी शैक्षणिक स्तर के लिए युवा कल्याण निदेशालय विभिन्न गतिविधियों के कलेण्डर को भी पारित किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से  25 सितम्बर को भारत के पूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल जी की जयंती के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित करवाने का फैसला लिया गया है। 

                  चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा के कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक की अध्यक्षता में यह बैठक की गई।  प्रोफेसर मलिक ने कहा कि मानव जीवन के विभिन्न रंग है और इन रंगों को पहचानने की क्षमता विकसित करने मेंनिदेशालय द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। उन्होंने कहा की इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होना चाहिए जिससे युवाओं को भारतीय संस्कृति की तरफ जोड़ा जा सके और राष्ट्र निर्माण में भागीदारी सुनिश्चित की जा सकें। प्रो. मलिक ने कहा की युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा व दशा प्रदान करने के उद्देश्य से समय-समय पर उन्हें महापुरूषों की जीवनियों से संबंधित डोकयूमेंटरी तथा लघु फिल्में दिखाई जानी चाहिए। उन्होनें कहा कि युवाओं को नशे से दूर रहना चाहिए और अपने अध्यापकों द्वारा दिखाये गये मार्ग पर चल कर आगे बढ़ना चाहिए।
             

 कुलपति ने युवा कल्याण निदेशालय को निर्देश दिये की वे निदेशालय की विभिन्न उपलब्धियों तथा कार्यक्रमों को उजागर करती हुई एक पत्रिका का प्रकाशन करें। बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि आने वाले समय में निदेशालय द्वारा त्रिवेणी युवा उत्सव मनाया जायेगा। जिसके अंतर्गत राजस्थान, पंजाब व हरियाणा की संस्कृति का मंचन युवा कलाकारों द्वारा किया जायेगा। बैठक में युवा कल्याण निदेशक डाॅ. मन्जू नेहरा ने बताया की स्वतंत्रता दिवस समारोह और नवम्बर माह में हरियाणा दिवस समारोह पर एकल लोक नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। उन्होने भावी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए बताया प्रतिभा खोज कार्यक्रम,विश्वविधालय के 9 वें  युवा महोत्सव का आयोजन होगा। दिसम्बर माह में नशा मुक्ति, भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, बालिका विवाह आदि विषयों पर वेबीनार तथा सेमीनार का आयोजन होगा। वर्ष 2022  के जनवरी माह में स्वामी विवेकानन्द जी की जयन्ती के उपलक्ष्य में युवा सप्ताह का आयोजन होगा। उन्होंने बताया की फरवरी माह में विश्वविद्यालय के बच्चे राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेंगे और विश्वविद्यालय प्रांगाण में वसंत महोत्सव का आयोजन होगा और मार्च 2022  में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जायेगा।
        

ब्लेंडिड मोड में आयोजित इस बैठक में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ. राकेश वधवा,डीन एकेडिमिक अफेयर्स प्रो. सुरेश गहलावत, प्रोक्टर प्रो. धर्मपाल वार्ने, प्रोफेसर मोनिका वर्मा, डीन स्टुडेंटस वैलफेयर प्रो. विष्णु भगवान, प्रो. अभय सिंह गोदारा, डॉ. अमित सांगवान, डॉ. जनार्धन शर्मा, गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार के युवा कल्याण निदेशक अजीत सिंह डॉ. महेन्द्र प्रदीप, डाॅ. गुरुचरण दास, डां. मंजीत कौर तथा विद्यार्थी प्रतिनिधि यक्षिता आदि उपस्थित रहें।

Attachments area

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ