लुदेसर व रुपाणा गंजा में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया, पर्यावरण की रक्षा करना हमारा नैतिक कर्तव्य:- योगेश कुमारी गाट

Advertisement

6/recent/ticker-posts

लुदेसर व रुपाणा गंजा में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया, पर्यावरण की रक्षा करना हमारा नैतिक कर्तव्य:- योगेश कुमारी गाट

                                   News agency Chopta Plus Naresh Beniwl 9896737050

लुदेसर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया,पर्यावरण की रक्षा करना हमारा नैतिक कर्तव्य:-  योगेश कुमारी गाट

चोपटा। खंड के गांव लुदेसर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सरकारी स्कूल में औषधीय पौधों का लगाए । पौधारोपण का शुभारंभ गांव की सरपंच योगेश कुमारी गाट व मुख्याध्यापक कैलाश चंद्र ने औषधीय पौधे बड़, पीपल, अर्जुन, पापड़ी, तुलसी आदि लगाकर किया। इस मौके पर सरपंच योगेश कुमारी गाट ने कहा कि पेड़ पौधे, पृथ्वी, जमीन, पहाड़ पर्वत, नदियां , भूमि सबकुछ पर्यावरण का हिस्सा है उनकी रक्षा करना हमारा नैतिक कर्तव्य है तथा पर्यावरण संरक्षण की जिम्मेवारी हर नागरिक की है इसलिए सभी को अधिक से अधिक पौधारोपण कर इनकी देखभाल करनी चाहिए। इस अवसर पर कुलदीप, अमर सिंह, रणवीर, विजेंद्र , नारायणी मैडम, नीरज, धरम वीर, मनीराम सहित कई मौजूद रहे।

फोटो। गांव लुदेसर में विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधा रोपण करते हुए




राजकीय उच्च विद्यालय रुपाणा गंजा में ऑनलाइन पोस्टर चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन, दसवीं कक्षा का छात्र अमनप्रीत प्रथम :-
विद्यालय में पीपल का पेड़ लगाकर मनाया "विश्व पर्यावरण दिवस" 
चोपटा । खंड के गांव रुपाणा गंजा के राजकीय उच्च विद्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष पर बच्चों की ऑनलाइन पोस्ट चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया । विद्यालय के विज्ञान अध्यापक मोहिंदर पाल सिंवर ने बताया कि प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया । विश्व पर्यावरण दिवस पर बच्चों ने विभिन्न प्रकार की चित्रकारी कर व पोस्टर बनाकर पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया । उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में दसवीं कक्षा का छात्र अमनप्रीत प्रथम रहा । उन्होंने बताया कि अमनप्रीत द्वारा बनाई गई चित्रकारी में यह बताने का प्रयास किया गया कि जब मनुष्य का शारीरिक और बौद्धिक विकास नहीं हुआ था तब तक पर्यावरण शुद्ध था । जैसे-जैसे मनुष्य ने अपना बौद्धिक विकास किया तो उसने अपने स्वार्थ के लिए पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई करनी शुरू कर दी । जिसके बाद पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है । जिसका उदाहरण आज के समय में हम देख सकते हैं किस प्रकार से ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों की जान जा रही है । उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में नौवीं कक्षा के छात्रा सुगना ने द्वितीय तथा नौवीं कक्षा की छात्रा खुशबू ने तृतीय स्थान हासिल किया । प्रतियोगिता के साथ ही विद्यालय में पीपल का पेड़ लगाकर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया और यह प्रण लिया गया कि कभी भी पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे वह ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएंगे । इस मौके पर विद्यालय के मुख्याध्यापक विक्कीप्रकाश, हरपाल सहारण, राजकुमार कस्वां, विज्ञान अध्यापक मोहिंदर पाल सिंवर, सामाजिक विज्ञान अध्यापक अशोक शास्त्री, शकुंतला जेबीटी, गोपी सफाई कर्मचारी, आदि मौजूद रहे ।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ