टेल पर पूरा पानी पहुंचाने की मांग को लेकर जमाल व कुत्तियाना के किसानों ने किया रोष प्रदर्शन, करीब 8000 एकड़ जमीन पर गहराया सिंचाई का संकट

Advertisement

6/recent/ticker-posts

टेल पर पूरा पानी पहुंचाने की मांग को लेकर जमाल व कुत्तियाना के किसानों ने किया रोष प्रदर्शन, करीब 8000 एकड़ जमीन पर गहराया सिंचाई का संकट

 


चोपटा। जमाल कुत्तियाना माइनर के अंतिम छोर पर पड़ने वाले गांव जमाल व कुत्तियाना के किसानों ने टेल पर पूरा नहरी पानी न पहुंचने को लेकर रोष प्रदर्शन किया। दोनों गांवों के सैकड़ों किसानों ने करीब 4 घंटे तक रोष प्रदर्शन किया। लेकिन इसके बावजूद भी सिंचाई विभाग से कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर 1 सप्ताह में टेल पर पानी पूरा नहीं हुआ तो वह जिला मुख्यालय पर रोष प्रदर्शन करेंगे। टेल पर पूरा पानी न पहुंचने के कारण दोनों गांवों की करीब 8000 एकड़ भूमि 1 साल से खाली पड़ी है। तथा ढाणियों में बसने वाले लोगों को एक हजार रुपए में  टैंकर वालों से पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। 
राजस्थान की सीमा से सटे गांव जमाल व कुत्तियाना के सैकड़ों किसानों ने जमाल कुत्तियाना माइनर के टेल पर पहुंचकर पानी लेवल पूरा  न होनेे को लेकर रोष प्रदर्शन किया। टेल पर पहुंचे सरपंच नंदलाल बैनीवाल, भीम बैनीवाल, सुभाष डूडी, सतवीर सिंह, विनोद कुमार, काशीराम गोदारा, जगदीश छिंपा, जगतपाल, सुदेश कुमार, हनुमान सहित सैकड़ों किसानों ने रोष प्रदर्शन करते हुए कहा कि पिछले 1 साल से टेल तक पूरा पानी नहीं पहुंच रहा है। उन्होंने बताया कि टेल पर आमतौर पर 12 हिस्से पानी होना चाहिए लेकिन मात्र चार या पांच हिस्से पानी ही मुश्किल से पहुंच पाता है सरकार ने पहले ही नहरी पानी में कटौती कर दी है अब मात्र 1 सप्ताह के लिए नहर चलती है उसमें भी पूरा पानी नहीं मिलता। दोनों गांवों की करीब 8000 एकड़ जमीन सिंचाई के अभाव में बिल्कुल खाली पड़ी है। अब तो बारिश होने पर बिजाई की जा सकती है। पीने के पानी की समस्या इतनी भयंकर बनी हुई है कि ढाणियों में रहने वाले लोगों को 1 हजार रुपए में टैंकर वालों से पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है । उन्होंने बताया कि बार-बार सिंचाई विभाग के अधिकारियों को अवगत कराने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ है । 

सोमवार को पानी की किल्लत झेल रहे किसान जमाल कुत्तियाना माइनर की टेल पर पहुंचे और पानी के लेवल की जांच की तो पानी का लेवल काफी कम मिला। किसान आक्रोशित हो गए और उन्होंने रोष प्रदर्शन शुरू कर दिया। लेकिन 4 घंटे के  प्रदर्शन करने के बावजूद भी सिंचाई विभाग का कोई भी अधिकारी टेल पर नहीं पहुंचा। इससे रोषित किसानों ने चेतावनी दी है कि 1 सप्ताह में अगर पानी का लेवल पूरा नहीं किया गया तो वे जिला मुख्यालय पर रोष प्रदर्शन करने को मजबूर हो जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ