इंफेक्शन की रोकथाम तथा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहद कारगर है आयुर्वेदिक औषधियां : उपायुक्त प्रदीप कुमार

Advertisement

6/recent/ticker-posts

इंफेक्शन की रोकथाम तथा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहद कारगर है आयुर्वेदिक औषधियां : उपायुक्त प्रदीप कुमार

 



इंफेक्शन की रोकथाम तथा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहद कारगर है आयुर्वेदिक औषधियां : उपायुक्त प्रदीप कुमार

- जिला के फ्रंट लाइन वारियर्स, कंटेनमेंट जोन व जिला जेल में 80 हजार से अधिक इम्युनिटी किटें वितरित
सिरसा, 23 मई। उपायुक्त
 प्रदीप कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी के साथ-साथ घरेलू नुस्खे तथा आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन भी बेहद महत्वपूर्ण है। हम छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर घर पर रह कर ही स्वस्थ व निरोगी रह सकते हैं। आमजन की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग द्वारा जिला के कंटेनमेंट जोन में 80 हजार से अधिक इम्युनिटी किटें वितरित की जा चुकी है, इनमें जिला जेल में वितरित चार हजार किटें (आयुष क्वाथ, गिलोय घनवटी दवा, अर्सेनिकम अल्ब 30 होम्योपैथी दवा) भी शामिल है। कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए आयुष विभाग द्वारा आबंटित की जा रही इम्युनिटी किट आमजन के लिए काफी कारगर सिद्ध हो रही है।
आयुष मंत्रालय द्वारा कोरोना से बचाव के लिए लोगों को आयुर्वेदिक काढ़ा पीने की सलाह दी जा रही है जिसके अनुसार दिन में कम से कम एक बार काढ़ा पीने से व्यक्ति काफी हद तक कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकता है। कोरोना काल में लोगों की जीवनशैली में बदलाव आया है। इम्युनिटी बूस्टर के प्रति लोगों में तेजी से जागरूकता बढ़ी है, आयुर्वेदिक औषधियों के सेवन से कोरोना ही नहीं, कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है।


च्यवनप्राश के साथ हल्दी वाला दूध लाभदायक :
उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि विभाग की टीमों द्वारा लोगों को बताया जा रहा है वे प्रतिदिन दिन में दो बार नाक में तेल अवश्य लगाएं। इसके साथ ही प्रतिदिन सुबह एक चम्मच च्यवनप्राश खाकर हल्दी वाला दूध पीएं। शुगर के रोगी शुगर फ्री च्यवनप्राश ले सकते हैं। गिलोय घनवटी दवा सभी को दी जा रही है जो अत्यंत लाभदायक है और अनेक प्रकार से शरीर की रोगों से रक्षा करती है। यह इम्यूनिटी अर्थात् हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ सर्वोत्तम ज्वरनाशक औषधि है। शरीर में किसी भी प्रकार के इंफेक्शन की रोकथाम के लिए यह अति उत्तम औषधि है। आयुष क्वाथ एक महत्वपूर्ण औषधि है। गुडुची घनवटी के साथ-साथ सम मात्रा में यह आयुष क्वाथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ कफ दूर करती है तथा ज्वरनाशक है। यह रोग के कारण कम हो गई भूख को बढ़ाता है पाचन तंत्र ठीक करता है।


फोन पर जानकारी दे रहे हैं आयुर्वेदिक, होम्योपैथी व योग विशेषज्ञ :
आयुष विभाग द्वारा जहां कंटेनमेंट जोन में इम्युनिटी बढ़ाने के उद्देश्य से इम्युनिटी बुस्टर किट वितरित की जा रही है वहीं आमजन की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। इन नंबरों के माध्यम से आमजन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधी व काढा बनाने की विधि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आयुर्वेदिक, होम्योपैथी व योगा विशेषज्ञ नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए आमजन प्रात: 10 बजे से 11 बजे तक फोन पर उपलब्ध रहेंगे। आयुर्वेद संबंधित परामर्श के लिए दूरभाष नंबर 01666-248106, होम्योपैथी संबंधी परामर्श के लिए 93067-11036 तथा योगा परामर्श के लिए 97290-35480 पर संपर्क कर सकते हैं।


काढ़ा बनाने में इन सामग्रियों का करें प्रयोग :
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. गिरीश चौधरी ने बताया कि घर पर अपनी रसोई में भी काढा तैयार करते हुए रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित की जा सकती है। उन्होंने बताया कि खास बात यह है कि काढ़ा बनाने के लिए जरुरी वस्तुओं में से ज्यादातर चीजें हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाती हैं। काढ़ा बनाने के लिए तुलसी के पत्तें, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, गुड़, नींबू का प्रयोग किया जा सकता है।
---------------

प्रचार मुहिम : बचाव उपायों के बारे में किया जागरूक, हेल्पलाइन नंबर पर दी जा रही है जानकारी
सिरसा, 23 मई।

सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल के आदेशानुसार तथा उपायुक्त प्रदीप कुमार के मार्गदर्शन में जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रचार वाहन जिला के शहरी व ग्रामीण इलाकों में पहुंच कर लोगों को कोविड-19 हिदायतों व सुरक्षा उपायों की पालना के लिए निरंतर जागरूक कर रहे हैं। प्रचार वाहन जहां शहरी क्षेत्रों में कॉलोनियों, बाजारों व चौक पर पहुंच कर आमजन को जागरूक कर रहे हैं वहीं गांवों में भी मुनियादी के माध्यम से कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी सावधानियां रखने, महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत नियमों का पालन करने आदि के बारे में जानकारी दी जा रही है।


रविवार को प्रचार वाहन ने स्थानीय बरनाला रोड़, राम कॉलोनी, डीसी कॉलोनी, खैरपुर, गुरुनानक नगर, खन्ना कॉलोनी, बस स्टैंड ऐरिया आदि क्षेत्रों में पहुंच कर लोगों को कोरोना हिदायतों की पालना करने व जरूरी सुरक्षा उपायों को अपनाने का आह्वïान किया। प्रचार वाहन द्वारा नागरिकों से अपील की जा रही है कि बुखार, सूखी खांसी, थकान, सांस लेने में कठिनाई, बलगम के साथ खांसी, मासपेशियों में दर्द जैसे लक्षण दिखाई दें तो नजदीकी अस्पताल में जाकर अपनी जांच करवाएं और चिकित्सक के परामर्श अनुसार उपचार लें।
आमजन से अपील की जा रही है कि जहां तक संभव हो घर पर ही रहें और अतिआवश्यक होने पर बाहर जाते समय मास्क अवश्य लगाएं, सामाजिक दूरी का भी विशेष ध्यान रखें। इसके साथ-साथ दिन में कई बार अपने हाथों को साबुन से कम से कम 20 सैंकेंड तक अच्छी प्रकार से धोएं या सेनिटाइज करें। प्रचार के दौरान नागरिकों को होम आइसोलेशन तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए आइसोलेशन केंद्रों के बारे में भी अवगत करवाया जा रहा है। इसके अलावा आमजन को हेल्पलाइन नंबर 1950 के बारे में भी बताया जा रहा है। जागरूकता अभियान के माध्यम से आमजन को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है तथा 18 से 44 वर्ष की आयुवर्ग के नागरिकों को ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्टे्रशन करवाने के लिए भी जानकारी दी जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ