डा. अर्चना अग्रवाल कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं को मातृत्व सुख देकर निभा रही दायित्व, अपनी टीम के सहयोग से मई माह में 19 कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं की करवाई सुरक्षित डिलीवरी

Advertisement

6/recent/ticker-posts

डा. अर्चना अग्रवाल कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं को मातृत्व सुख देकर निभा रही दायित्व, अपनी टीम के सहयोग से मई माह में 19 कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं की करवाई सुरक्षित डिलीवरी

  


कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं को मातृत्व सुख देकर निभाया अपना दायित्व,  
 मई माह में अबतक 19 कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी करवा चुकी है डा. अर्चना अग्रवाल व उनकी टीम

सिरसा, 25 मई। कोरोना महामारी और फैलते संक्रमण के इस दौर में जब अपने भी दो गज की दूरी बना कर चल रहे हैं ऐसे समय में नागरिक अस्पताल सिरसा में एसएमओ एवं आईएमए की जिला प्रधान डा. अर्चना अग्रवाल अपनी टीम सहित कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं का हौसला बढ़ाते हुए न केवल सुरक्षित डिलीवरी करवा रही है बल्कि उनके परिजनों को इस संकट के समय में नवजात की देखभाल के लिए प्रेरित भी कर रही है। डा. अर्चना अग्रवाल द्वारा मई माह में अबतक लगभग 19 कोरोना संक्रमित महिलाओं की सुरक्षित डिलीवरी करवाई जा चुकी है जिसमें जच्चा-बच्चा दोनों पूरी तरह स्वस्थ हैं। डा. अर्चना अग्रवाल ने बेझिझक-बेखौफ अपना चिकित्सकीय दायित्व निभाते हुए सात महिलाओं की डिलीवरी करवाई है। संकट के समय में समर्पित सिपाही बनी इस महिला चिकित्सक को मातृत्व सुख पाने वाली महिलाएं भी सलाम कर रही हैं। इस महामारी में जिन संक्रमित महिलाओं को संतान सुख मिला वे भी चिकित्सक का आभार जताती हैं।


डा. अर्चना अग्रवाल कहती है कि उन्हें कभी संक्रमित महिलाओं की डिलीवरी करवाने में झिझक नहीं हुई, न ही भय हुआ। संक्रमण का खतरा सभी को रहता है लेकिन पूरी सावधानी बरतते हुए उन्होंने अपने दायित्व को बखूबी निभाया। उन्होंने कहा कि जिन महिलाओं की डिलीवरी हुई हैं वे स्वस्थ हैं। जच्चा-बच्चा स्वस्थ होने से जो आत्मिक संतुष्टिï व खुशी मिलती है, वो अनमोल है। ऐसे दौर में हम सबको एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए। सिरसा के नागरिक अस्पताल में प्रत्येक महीने लगभग 450 डिलीवरी होती है। कोविड-19 को देखते हुए नागरिक अस्पताल के एक हॉल में लेबर रुम स्थापित किया गया है, बचाव प्रबंधों के मद्देनजर इस लेबर रुम का प्रवेश व बाहर जाने का रास्ता अलग रखा गया है ताकि किसी प्रकार के संक्रमण का अंदेशा न रहे।

गांव माखोसरानी की सोनिया व ऐलनाबाद की प्रियंका ने सांझा किए अपने अनुभव :
गांव माखोसरानी की सोनिया ने बताया कि डिलीवरी से पहले उन्हें कोरोना हो गया था, जिससे पूरे परिवार के सदस्य बेहद चिंतित व घबराए हुए थे। वे स्वयं भी अपने आने वाले बच्चे को लेकर डरी हुई थी। ऐसे में नागरिक अस्पताल सिरसा की चिकित्सक डा. अर्चना अग्रवाल व उनकी टीम ने उन्हें हौसला दिया और डिलीवरी होने तक पूरा सहयोग किया। वे नागरिक अस्पताल सिरसा के चिकित्सकों की आभारी है।
ऐलनाबाद की प्रियंका ने बताया कि डिलीवरी से पहले जब उन्हें पता चला कि वे कोरोना संक्रमित हैं तो उन्हें होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर बहुत भय होने लगा, ऐसे में नागरिक अस्पताल सिरसा की प्रसुति वार्ड की टीम ने मुझे बहुत सहयोग दिया। उन्होंने कहा कि अब मैं और मेरा बच्चा पूरी तरह से ठीक है और किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में मुझे मातृत्व सुख देने वाले चिकित्सक भगवान से कम नहीं है, मैं जीवन भर उनकी ऋणी रहुंगी।
सोनिया व प्रियंका ने गर्भवती महिलाओं से आह्वïान किया कि कोरोना संक्रमित होने पर भी घबराए नहीं बल्कि संयम रखते हुए चिकित्सक पर भरोसा रखें और पूरी सावधानी व बचाव उपाय अपनाएं। इसके अलावा चिकित्सक के परामर्श अनुसार अपनी डाइट व दवाओं का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि अगर हम सरकार की हिदायतों व संक्रमण से बचाव उपायों की पूरी ईमानदारी व निष्ठïा से पालना करेंगे तो संक्रमण से बच सकते हैं। अगर हम स्वयं के साथ-साथ दूसरों का भी ख्याल रखेंगे तो कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्ति संभव है।
Chopta Plus Naresh Beniwal 9896737050

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ