गेंहू की सरकारी खरीद एक अप्रैल से । जिला सिरसा में खरीद के लिए बनाए 59 मंडियां / खरीद केंद्र, जिनमें 6 मंडियां, 7 सब यार्ड व 47 खरीद केंद्र शामिल

Advertisement

6/recent/ticker-posts

गेंहू की सरकारी खरीद एक अप्रैल से । जिला सिरसा में खरीद के लिए बनाए 59 मंडियां / खरीद केंद्र, जिनमें 6 मंडियां, 7 सब यार्ड व 47 खरीद केंद्र शामिल

 


जिला सिरसां मेंं गेहूं की सुचारू खरीद के लिए बनाए 59 मंडियां / खरीद केंद्र, जिनमें 6 मंडियां, 7 सब यार्ड व 47 खरीद केंद्र शामिल

सिरसा चोपटा प्लस नरेश बैनीवाल 9896737050
                      सिरसा जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिला में गेहूं की सरकारी खरीद एक अप्रैल से शुरू कर दी जाएगी। मार्केट कमेटी के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि फसल बिक्री के लिए आने वाले किसानों को मंडियों / खरीद केंद्रों में किसी प्रकार की परेशानी न हो तथा मूलभूत सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। शैड्यूल के अनुसार मंडियों / खरीद केंद्रों में फसल लेकर पहुंचने वाले किसानों को गेटपास प्राप्त करने में कोई असुविधा न हो, इसके साथ-साथ फसल सफाई के लिए समुचित मात्रा में झारनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए।
                      उपायुक्त रविवार को अपने कैंप कार्यालय में मार्केट कमेटी के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में एडीसी उत्तम सिंह, एसडीएम जयवीर यादव, डीएमईओ चरण सिंह, मार्केट कमेटी सचिव कालांवाली से मेजर सिंह, डबवाली से विरेंद्र मेहता, डिंग से मनोज दहिया, ऐलनाबाद से दीपक कुमार, रानियां से मनोज दहिया, सिरसा मार्केट कमेटी से सहायक सचिव सुरेंद्र कुकड़ेजा मौजूद थे।
                      उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि मंडियों / खरीद केंद्रों में सुव्यवस्थित फसल खरीद के लिए संबंधित अधिकारी शैड्यूल अनुसार किसानों को फसल बेचने के लिए सूचना दें और किसानों को एसएमएस के माध्यम से फसल बिक्री की तिथि की जानकारी दें। अधिकारी सभी तैयारियां समय पर करें ताकि फसल की आवक के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके अलावा मंडियों / खरीद केंद्रों में बारदाना के साथ-साथ फसल उठान कार्य के दृष्टिïगत श्रमिकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए और गेटपास व अन्य कार्यों की कुशलता के लिए कर्मचारियों की ट्रेनिंग करवाई जाए।
                      उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद के लिए सभी संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में तैयारियां पूरी रखें, मंडियों / खरीद केंद्रों में लगातार सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। गेहूं की खरीद के बाद उठान और लदान का कार्य भी सुचारू रूप से किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी मंडियों / खरीद केंद्रों में बिजली की सुचारू सप्लाई, स्वच्छ पेयजल, शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए। फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों के लिए विश्राम करने के साथ-साथ पेयजल की व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें और पीने के पानी के लिए टैंकर या कैंपरों की व्यवस्था होनी चाहिए। बारिश आने की स्थिति में मंडियों / खरीद केंद्रों में पर्याप्त संख्या में तिरपाल इत्यादि की व्यवस्था होनी चाहिए।
                      उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर खरीद कार्य के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके अलावा उन्होंने किसानों से आह्वïान किया कि वे मंडियों / खरीद केंद्रों में अपनी फसल पूरी तरह से सूखा कर लाएं ताकि फसल बेचने में किसी प्रकार की असुविधा न हो।
जिला की 6 मंडियों, 7 सब यार्ड व 47 खरीद केंद्रों में होगी गेंहू खरीद :
                     उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला में व्यवस्थित ढंग से गेहूं की खरीद हो इसके लिए 6 मंडियों, 7 सब यार्ड व 47 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। मंडियों में सिरसा, कालांवाली, डबवाली, डिंग, ऐलनाबाद, रानियां तथा सब यार्ड में रानियां का जीवन नगर, कालांवाली का ओढां, बड़ागुढा व रोड़ी, सिरसा का चौपटा व मल्लेकां, डबवाली में चौटाला शामिल हैं। इसी प्रकार गांव अबूबशहर, अलिकां, बणी, भावदीन, भूर्टवाला, बिज्जुवाली, बप्प, चक्कां, चटï्ठा, दड़बी, देसूजोधा, धोलपालिया, डिंगमोड़, ढुडियांवाली, फग्गु, गंगा, गोरीवाला, घोड़ांवाली, हेबुआना, झोरडऱोही, कागदाना, कालूआना, कमाल, कैरांवाली, खारियां, कुरंगावाली, कुतियाना, कुत्ताबढ़, लोहगढ़, मलिकपुरा, मंगाला, मौजगढ, नाथूसरी चौपटा, पन्नीवाला मोटा, पनीहारी, पंजुआना, रिसालियाखेड़ा, रसूलपुर, रत्ताखेड़ा, साहुवाला, शक्करमंदोरी, सिंहपुरा, सुचान कोटली, सुरतिया, थिराज, गुडियाखेड़ा व हस्सु में खरीद केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन मंडियों व खरीद केंद्रों में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, हैफेड, भारतीय खाद्य निगम, हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉर्पाेरेशन के माध्यम से गेहूं की खरीद की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ